उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट वोट पर भाजपा की नजर, भूपेन्द्र सिंह को बनाया यूपी का अध्यक्ष

भूपेंद्र चौधरी को उत्तर प्रदेश बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. भूपेंद्र सिंह चौधरी योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उन्होंने बुधवार को ही दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इसके बाद से उनके नाम की चर्चा तेज हो गई थी. भूपेंद्र चौधरी पश्चिमी यूपी के जाट समाज से आते हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी ने मिशन 2024 के लिए सूबे में क्षेत्रीय और जातीय दोनों ही संतुलन बनाने के लिए ये बड़ा दांव खेला है.

बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने बुधवार को यूपी के पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र चौधरी दिल्ली बुलाया था. इसके बाद वे आजमगढ़ से दिल्ली पहुंचे थे. जहां उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. भूपेंद्र चौधरी उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र देव सिंह की जगह लेंगे.

भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में सभी सीटें जीतेंगे

केशव मौर्य ने कहा कि नए प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में 2024 में बीजेपी 80 में से 80 सीटें जीतेगी. वह बेहद अनुभवी हैं. भूपेंद्रजी को संगठन से लेकर सरकार तक का अनुभव है. सरकार में भी हमारे साथ मंत्री रहे हैं. संगठन का लंबा अनुभव रखते हैं.

वहीं भूपेंद्र सिंह चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर यूपी बीजेपी ने उन्हें बधाई दी. बीजेपी ने ट्वीट कर कहा निःसंदेह आपके ऊर्जावान नेतृत्व में बीजेपी ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ भाव के साथ प्रदेश में सफलता के नए प्रतिमान स्थापित करेगी.

मिशन 2024 पर बीजेपी की नजर

बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पश्चिमी यूपी के नेता को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी देना चाहती है ताकि क्षेत्रीय समीकरण बना रहे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल से आते हैं तो संगठन की कमान पश्चिमी यूपी को देने की रणनीति है. ऐसे में पश्चिमी यूपी में जाट वोट बैंक को साधने के लिए भूपेंद्र चौधरी सबसे मजबूत नेता माने जा रहे हैं. इस तरह बीजेपी भूपेंद्र चौधरी के जरिए जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने की कवायद है.

पश्चिमी यूपी साधने का बीजेपी प्लान 

भूपेंद्र चौधरी को यूपी में पार्टी की कमान सौंपकर पश्चिमी यूपी में आरएलडी-सपा के गठबंधन का असर कम करने की भी रणनीति मानी जा रही है. इतना ही नहीं बीजेपी को 2022 के चुनाव में सूबे के जिस इलाके में सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है, वो पश्चिमी यूपी के सहारनपुर से लेकर मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, बरेली और रामपुर है. चौधरी इसी क्षेत्र से आते हैं. इसीलिए उनको आगे किया गया है.

इससे पश्चिमी यूपी की जाटों के प्रभाव वाली डेढ़ दर्जन लोकसभा सीटों पर बीजेपी को फायदा हो सकता है. जाट समुदाय से आने वाले भूपेंद्र चौधरी को बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी करीबी माना जाता है. इसके अलावा आरएसएस के पुराने स्वयंसेवक हैं. ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जाट चेहरा लाकर भाजपा जहां किसान आंदोलन के कारण पार्टी से दूर माने जा रहे जाटों और किसानों को साध सकती है तो पश्चिमी यूपी में पार्टी का आधार और मजबूत कर सकती है.

त्रिपुरा और हिमाचल में भी बदलाव

बीजेपी ने यूपी के अलावा त्रिपुरा में भी नए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का ऐलान कर दिया है. राजीव भट्टाचार्य को त्रिपुरा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह को हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया गया है. वहीं, देवेंद्र सिंह राणा चुनाव सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights