खेलमनोरंजन

अंपायर से हुई बड़ी गलती, मैच के दौरान अफगानिस्तान के गेंदबाज ने 1 ओवर में फेंकी सिर्फ 5 गेंद

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को सुपर-12 के अपने आखिरी मुकाबले में 4 रनों से हराकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने 169 रनों का लक्ष्य रखा था, इस स्कोर के सामने अफगानिस्तान 164 ही रन बना पाई। लेकिन क्या आप जानते हैं ऑस्ट्रेलिया ने 168 रन का स्कोर 120 नहीं बल्कि 119 गेंद खेलकर बनाया था। जी हां, अंपायर की बड़ी गलती की वजह से ऑस्ट्रेलिया को पूरे निर्धारित 20 ओवर खेलने का मौका नहीं मिला, गत चैंपियन टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ 19.5 ओवर ही बल्लेबाजी की।

अंपायर से यह गलती नवीन उल हक के चौथे ओवर में हुई, इस ओवर में अफगानी गेंदबाज ने 6 की जगह 5 गेंदें फेंकी और अंपायर ने इसे ओवर करार दे दिया। बताया जा रहा है कि नवीन उल हक की चौथी गेंद पर डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श ने दौड़कर दो रन लिए थे, इस दौरान थ्रो सीधा विकेट पर जाकर लगा और ओवर थ्रो के चलते ऑस्ट्रेलिया को एक अतिरिक्त रन मिला। गलती से इस गेंद को ब्रॉडकास्ट ग्राफिक टीम ने दो बार गिन लिया जिस वजह से अंपायर भी कन्फ्यूज हो गए। 5 गेंद बाद ही नवीन उल हक के ओवर को समाप्त कर दिया गया और अंत तक इस गलती को नहीं सुधारा गया। नवीन ने इस ओवर में 9 रन खर्च किए।

बात मुकाबले की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर 168 रन लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 54 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा मिशेल मार्श ने 45, वॉर्नर और स्टॉयनिस ने 25-25 रन बनाए। वहीं अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए।

नेट रन रेट के मामले में इंग्लैंड को पछाड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान को 106 रन से पहले रोकना था, मगर कंगारू टीम ऐसा करने में नाकाम रही। 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 164 के स्कोर तक ही पहुंच सकी। अंत में जरूर राशिद खान ने 23 गेंदों पर 3 चौकों और चार छक्कों की मदद से 48 रनों की तूफानी पारी खेली, मगर वह टीम को जीत नहीं दिला सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button