अंतर्राष्ट्रीय

दो साल बाद पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोलेगा आस्ट्रेलिया, 21 फरवरी से प्रवेश कर सकेंगे लोग

ऑस्ट्रेलिया करीब दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोलने जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी के शुरू होने के बाद मार्च 2020 से देश में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन अब 21 फरवरी से कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे. प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। यह फैसला कोरोना संक्रमण में गिरावट के बाद लिया गया है।

देश को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खोलने के इस फैसले से पर्यटन और होटल उद्योग को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, जो महामारी की शुरुआत से ही बदहाल है। एजेंसी ने रॉयटर्स को बताया, “ऑस्ट्रेलियाई पर्यटन निर्यात परिषद के प्रबंध निदेशक पीटर शेली ने अंतरराष्ट्रीय समाचार को बताया, “सीमाएं बंद होने के बाद पिछले दो सालों में उद्योग घुटनों पर आ गया है। अब हम इसे एक साथ बना सकते हैं।”

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने हाल के हफ्तों में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बाद कई प्रतिबंध हटा दिए हैं और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आवाजाही पर लगे प्रतिबंध को हटाना इस कड़ी में अंतिम बड़ा कदम है. दिसंबर में ही लॉकडाउन खत्म हो गया था। था। इसके अलावा, न्यूजीलैंड जैसे कुछ देशों को भी कुशल श्रमिकों को बुलाने के लिए सीमा प्रतिबंधों से छूट दी गई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में ‘ओमिक्रॉन वेरिएंट’ के कारण होने वाली महामारी की तीसरी लहर का सामना किया, हालांकि अब मामले काफी कम हो गए हैं। यहां सोमवार को 23,000 मामले सामने आए, जो इस साल सबसे कम और एक महीने पहले 1.50 मामले हैं। लाख मामलों के शिखर से बहुत कम। नवंबर में ओमाइक्रोन का पहला मामला सामने आने के बाद से देश में अब तक 24 लाख संक्रमित मिल चुके हैं। कुल मौतें 4,248 हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनिया भर में अब तक 39.50 मिलियन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 57.40 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में 7.65 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं और 9.03 लाख लोगों की मौत हुई है। दूसरे सबसे अधिक प्रभावित देश भारत में 4.23 करोड़ संक्रमितों में से 5.03 लाख और तीसरे सबसे अधिक प्रभावित देश ब्राजील में 26.5 करोड़ संक्रमितों में से 6.32 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights