लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

आर्थराइटिस के मरीज जरूर करें इन सब्जियों का सेवन, परेशानियों को बढ़ने से रोकने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। हर साल मनाए जाने वाले नैशनल न्यूट्रीशन वीक का आज आखिरी दिन है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि हम हेल्दी डाइट और लाइफ को फॉलो करना छोड़ देंगे। साफ और हेल्दी खाना सभी की हेल्थ के लिए ज़रूरी होता है। खासतौर पर अगर आप किसी क्रॉनिक बीमारी से जूझ रहे हों। आज हम बात कर रहे हैं आर्थराइटिस के मरीज़ों की डाइट के बारे में, जो जोड़ों के दर्द और अकड़न से जूझते हैं।

आर्थराइटिस एक क्रॉनिक स्थिति है, जिसमें जोड़ों में सूजन, अकड़न और दर्द होने लगता है, जो उम्र के साथ बिगड़ता चला जाता है। डॉक्टर्स इस स्थिति को मैनेज करने के लिए हल्की एक्सरसाइज़ की सलाह देते हैं, साथ ही डाइट भी दर्द और एठन को मैनेज करने में मदद कर सकती है। इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आर्थराइटिस के मरीज़ों को रोज़ हरी सब्ज़ियां खानी चाहिए।

आर्थराइटिस में क्या खाना चाहिए?

ब्रॉकली, पालक, केल जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन खूब करना चाहिए। क्योंकि यह फाइटोकैमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, इसलिए यह सूजन से लड़ती हैं और जोड़ों की सेहत को बढ़ावा देती हैं।

आर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां मुक्त कणों और सूजन से लड़कर शरीर पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती हैं। ये सब्जियां विटामिन-के, सी और ए से भी भरपूर होती हैं, जो इन्हें स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बनाती हैं।

अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन में एक अन्य अध्ययन में, यह कहा गया था कि गहरे रंग के पत्तेदार साग में बीटा-कैरोटीन की मात्रा अच्छी होती है, एक वर्णक जो सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करता है, जो अधिक मात्रा में तीव्र सूजन का कारण बन सकता है।

रिसर्च के मुताबिक, आर्थराइटिस के मरीज़ों को ऐसे फूड्स खाने चाहिए जो इन्फेलामेशन का कारण न बनें। जैसे:

  • केल
  • पालक
  • बॉक चॉय
  • कोल्लार्ड ग्रीन्स
  • स्विज़ चार्ड

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button