अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

अंबेडकरनगर में एसओजी को बड़ी सफलता, एनकाउंटर में एक बदमाश ढेर-दो ग‍िरफ्तार; लाखों का माल बरामद

अंबेडकरनगर। चोरी और लूट की वारदातों को अंजाम देकर भाग रहे बदमाशों की बीती रात स्वाट और अकबरपुर पुलिस टीम से सुल्तानपुर सीमा के निकट मुठभेड़ हो गई। इसमें एक बदमाश की मौत हो गई, जबकि दो बदमाश पकड़ लिए गए। इससे पहले पुलिस के पीछा करने पर बदमाशों की बोलेरो नदी में पलट गई। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बदमाश की मौत जीप पलटने से हुई है या पुलिस की गोली लगने से। घायल बदमाश की मौत लखनऊ के केजीएमयू में होने के कारण वहां होने वाले पोस्टमार्टम से तस्वीर साफ होने की उम्मीद है। पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से चोरी की जीप और लूट की बाइक एवं मोबाइल समेत नकदी भी बरामद की है। पकड़े गए बदमाश अंतर जनपदीय वारदातोें को अंजाम देते थे।

जनपद पुलिस ने माफिया और अन्य बदमाशों के विरुद्ध फिर से जो अभियान तेज किया है, उसका बड़ा असर रविवार देर रात सामने आया। हुआ यह कि स्वाट टीम को रविवार आधी रात को सूचना मिली कि कुछ बदमाश जौनपुर से जिले में वारदात को अंजाम देने आए हैं। पुलिस मीडिया सेल प्रभारी देविका सिंह के अनुसार जौनपुर से बोलेरो से आए 3 बदमाशों ने टांडा में चोरी की वारदात को अंजाम देने के साथ ही जलालपुर में किराना दुकान के शटर का ताला तोड़कर बड़ी मात्रा में सामान चुरा लिया और जीप पर रखकर निकल गए। बदमाशों ने अकबरपुर नगर में एक घर से असलहा दिखाकर परिवार के एक सदस्य का मोबाइल और नकदी के अलावा वहां खड़ी बाइक लूट ली।

इसके बाद एक बदमाश बाइक पर सवार हो गया, जबकि अन्य 2 बदमाश जीप से अन्यत्र वारदात को अंजाम देने निकल गए। इसी बीच पहुंची स्वाट और अकबरपुर कोतवाली पुलिस ने सबसे पहले बाइक सवार बदमाश जौनपुर जनपद के खुटहन थाना क्षेत्र अंतर्गत धम्मोर निवासी शाह आलम उर्फ मोनू उर्फ सोनू लोना को पकड़ लिया। उसके कब्जे से लूट की बाइक बरामद करने के साथ उसे कोतवाली भेज दिया गया। उधर, कोतवाली पुलिस और स्वाट की दूसरी टीम जीप सवार बदमाशों का पीछा करने में लगी रही। कुछ देर बाद पुलिस बदमाशों के नजदीक पहुंच गई। बदमाश सुल्तानपुर जनपद की तरफ भाग रहे थे। पुलिस को नजदीक देख बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की।

पुलिस मीडिया सेल के अनुसार थाना अखंडनगर बॉर्डर पर बदमाशों की जीप अनियंत्रित होकर नदी में गिर गई। इस पर पुलिस टीम ने फौरन घेराबंदी कर एक बदमाश जौनपुर जनपद के ख्वाजासराय थाना अंतर्गत मोमिनापुर निवासी मिथुन उर्फ मिठ्ठन उर्फ अजय लोना को पकड़ लिया। पुलिस जब जीप के पास गई तो ड्राइविंग सीट पर एक बदमाश घायल पड़ा मिला। उसकी पहचान जौनपुर जनपद के गोसाईगंज थाना अंतर्गत डोमापारा निवासी भाईराम लोना के तौर पर हुई। पुलिस के अनुसार घायल बदमाश को तत्काल जिला अस्पताल लाया गया। हालत गंभीर होने के कारण उसे केजीएमयू लखनऊ रेफर करना पड़ा। उसे सोमवार सुबह लखनऊ में भर्ती कराया गया, जहां बाद में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि घायल बदमाश की मौत पुलिस की गोली से हुई है या फिर जीप पलटने से घायल होने के चलते जान चली गई।
बस्ती से चुराई थी जीप, कई मुकदमे हैं दर्ज

पुलिस के अनुसार तीनों शातिर बदमाश हैं। वे लूट और चोरी की वारदातों को अलग अलग जनपदों में अंजाम देते रहे हैं । पुलिस मीडिया सेल के अनुसार बदमाशों ने बीती 2 मार्च को बस्ती जनपद के घनघटा थाना क्षेत्र से जीप चोरी की थी। उसी जीप से आकर बदमाशों ने अंबेडकरनगर में भी रविवार देर रात लूट और चोरी की वारदातों को अंजाम दिया। चोरी की इस जीप को बरामद कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि मिथुन के विरुद्ध 18 मुकदमे अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। वह पिछले वर्ष भी इसी जनपद में मुठभेड़ के दौरान पकड़ा गया था। जेल से छूटने के बाद फिर से अपराध में लग गया। संयोग से दोबारा अंबेडकरनगर में ही पुलिस मुठभेड़ में पकड़ लिया गया। शाह आलम के विरुद्ध भी आधा दर्जन मुकदमे दर्ज हैं, जबकि भाईराम के विरुद्ध 3 से अधिक मुकदमे दर्ज होने की जानकारी पुलिस को शुरुआती छानबीन में हो पाई है।

यह बरामद हुआ सामान

बदमाशों के कब्जे से चोरी की जीप और लूट की बाइक बरामद होने के अलावा जलालपुर से चोरी किया गया बड़ी मात्रा में राशन भी बरामद हुआ है। राशन की कीमत लगभग 4 लाख है। पुलिस ने बताया कि चोरी की जो जीप बदमाशों से अनियंत्रित होकर नदी में गिर गई थी, उसे जेसीबी आदि के सहारे किसी तरह बाहर निकलवाया गया। इसके बाद थाने भेज दिया गया। बदमाशों द्वारा टांडा, अकबरपुर और जलालपुर में चोरी एवं लूट की वारदात को अंजाम देने के चलते तीनों जगह पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बाल-बाल बचे पुलिस कर्मी

स्वाट और अकबरपुर कोतवाली टीम को बड़ी सफलता मिली है। चोरी और लूट के वाहन एवं सामान बरामद हुआ है। दो बदमाश पकड़े गए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है। एक बदमाश घायल मिला था। पोस्टमार्टम के बाद मौत होने की सही स्थिति सामने आ सकेगी। बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग की थी जिसमें पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गए। जवाबी फायरिंग भी हुई थी।
-आलोक प्रियदर्शी, एसपी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights