व्यापार

Airbus C-295 ने भरी पहली उड़ान, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, ADS के साथ 21 हजार करोड़ रुपये में हुआ सौदा

नई दिल्ली. फ्रांसीसी कंपनी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस द्वारा भारत के लिए निर्मित सी-295 ट्रांसपोर्ट सैन्य परिवहन ने अपनी पहली उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है. 2023 की दूसरी छमाही तक इस खास विमान की डिलीवरी की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण सफलता है. इस सामरिक विमान ने 5 मई को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:45 बजे स्पेन के सेविले से उड़ान भरी थी और तीन घंटे की उड़ान के बाद दोपहर 14:45 बजे उतरा. विमान निर्माता एयरबस ने इसकी जानकारी दी है. साथ ही कंपनी द्वारा उड़ान संबंधित वीडियो भी जारी किया गया है.

एयरबस डिफेंस में मिलिट्री एयर सिस्टम्स के प्रमुख जीन-ब्राइस ड्यूमॉन्ट ने कहा, “यह पहली उड़ान पहले मेक इन इंडिया एयरोस्पेस कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक है. भारतीय वायु सेना के दुनिया में C295 का सबसे बड़ा ऑपरेटर बनने के साथ, यह कार्यक्रम भारतीय वायु सेना (IAF) की परिचालन क्षमताओं में सुधार करने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है. एयरबस डिफेंस ने उड़ान का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘भारत के लिए पहले सी295 ने सफलतापूर्वक अपनी उड़ान पूरी की. यह महत्वपूर्ण माइलस्टोन है और इस साल के अंत से पहले डिलीवरी का रास्ता साफ करता है.’

बता दें कि पिछले साल सितंबर में भारत सरकार ने एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ लगभग 21 हजार करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें भारतीय वायुसेना के पुराने एवर-748 विमानों को बदलने के लिए C-295 परिवहन विमान की खरीद का सौदा हुआ था. सुरक्षा संबंधी समिति ने बीते साल 8 सितंबर को भारतीय वायुसेना के लिए 56 ट्रांसपोर्ट विमानों की खरीद को मंजूरी दी थी. इसमें 40 विमान दस वर्षों के भीतर टाटा कंसोर्टियम भारत में ही बनाएगा. बाकी 16 विमान सीधे संपनी से चार साल के भीतर फ्लाइंड मोड में भारत को डिलीवर किए जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights