लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

आज का हिंदी पंचांग 26 फरवरी 2023: जानिए राहु काल, तिथि और शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें रविवार का पंचांग

आज फाल्गुन माह शुक्ल पक्ष की सप्तमी है। आज भगवान सूर्य के निमित्त पावन पर्व है। सूर्य अभी कुम्भ में रहेंगे। कृतिका नक्षत्र व इंद्र योग है। आज सूर्योपासना का महान पर्व है।तिल व गुड़ का दान करें। माता दुर्गा जी की उपासना करें। दुर्गासप्तशती का पाठ करें। लोग सन्तान प्राप्ति के लिए भगवान आदित्य जी का पावन व्रत भी रखते हैं।आज भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ सूर्य पूजा भी करें। आज श्री आदित्यह्र्दयस्तोत्र के पाठ करने का बहुत सुंदर अवसर है। मंदिर में विष्णु जी का दर्शन करें। श्री रामचरितमानस का पाठ करें।गीता के पाठ का आज बहुत महत्व है।

रात्रि में चन्द्रमा को दुग्ध से अर्ध्य दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें व उनको बेल पत्र अर्पित करें।आज कई तांत्रिक उपासना होती है।बंगलामुखी अनुष्ठान के लिए भी आज बेहतर तिथि है। इस पावन अवसर पर माता दुर्गा जी को प्रसन्न करने के लिए सिद्धिकुंजिकास्तोत्र व माता के 32 नामों का जप करें।तिल व कम्बल का दान करें।आज माता लक्ष्मी जी की स्तुति करें।आज दान का बहुत महत्व व पुण्य है।आज पुण्य संचय करने का महान दिवस है। रात्रि में माता काली उपासना व व्रत का अनन्त पुण्य है।

प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है। राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।

आज का पञ्चाङ्ग (Aaj Ka Panchang)

दिनांक 26 फरवरी 2023
दिवस रविवार
माह फाल्‍गुन ,शुक्‍ल पक्ष
तिथि सप्‍तमी
सूर्योदय 06:52 a.m
सूर्यास्त 06:18 pm
नक्षत्र कृतिका
सूर्य राशि कुम्‍भ
चन्द्र राशि मेष10:19am तक फिर वृष
करण गर
योग इन्‍द्र

आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त (Shubh-Ashubh Muhurta)

शुभमुहूर्त समय अशुभ मुहूर्त समय
अभिजीत मुहूर्त 11:53 am से 12:45 pm तक राहुकाल सायंकाल 04:30 बजे से 06 बजे तक
विजय मुहूर्त 02:31 pm से 03:36 pm तक
गोधुली मुहूर्त 06:41 pm से 07:06 pm तक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button