अपराधउत्तराखंडराजनीतीराज्य

विधानसभा चुनाव में खूब बंटे रुपये? नोट के बदले वोट सहित 204 केस दर्ज

राज्य में मतदान के दिन चुनाव आचार संहिता की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं. राज्य भर में 203 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा 51 मामले देहरादून में दर्ज किए गए हैं। जबकि सबसे कम एक मामला बागेश्वर जिले का है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में चमोली जिले में 5, देहरादून में 51, हरिद्वार में 32, पौड़ी में 9 मामले दर्ज किए गए हैं.

इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले में 11, उधमसिंह नगर में 47, चंपावत में तीन, रुद्रप्रयाग में चार, उत्तरकाशी जिले में नौ, नैनीताल में 24, अल्मोड़ा जिले में तीन, बागेश्वर में एक और टिहरी में चार मामले दर्ज किए गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की कई शिकायतें मिली हैं. जिन मामलों में मामले दर्ज किए गए हैं, उनमें से 92 मामले कोविड को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन से जुड़े हैं.

विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दिन कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन स्थित कंट्रोल रूम में दिन भर फोन की घंटियां बजती रहीं. इस दौरान 70 विधानसभा क्षेत्रों से करीब तीन सौ शिकायतें दर्ज की गईं। जिसे कंट्रोल रूम में बैठे वरिष्ठ नेताओं की ओर से आरओ व चुनाव अधिकारियों से बातचीत के बाद सुलझा लिया गया. कुछ मामलों में मुख्य निर्वाचन कार्यालय में भी शिकायत की गई।

राजपुर रोड स्थित कांग्रेस भवन में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव व सह प्रभारी दीपिका पांडेय की देखरेख में संचालित कंट्रोल रूम में दिन भर हंगामे का माहौल रहा. यहां सौ से ज्यादा वरिष्ठ कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया था। जो जिले और हर विधानसभा क्षेत्र से पल-पल की खबर ले रहे थे। इस दौरान 11625 से अधिक बूथों पर तैनात बूथ एजेंटों के माध्यम से तीन सौ से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई.

कुछ जगहों पर वीपी पीएटी मशीन के खराब होने, अल्पसंख्यक बहुल बूथों पर धीमी गति से मतदान, पैसे बांटने और कुछ जगहों पर मामूली झड़प की शिकायतें दर्ज की गईं. हल्द्वानी के एक बूथ पर एक महिला पुलिस अधिकारी से भाजपा के पक्ष में मतदान करने की शिकायत प्राप्त हुई, जबकि मसूरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ झड़प की शिकायत प्राप्त हुई.

वहीं पिथौरागढ़ के एक मतदान केंद्र पर भाजपा के एक पदाधिकारी की ओर से कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बदसलूकी की शिकायत मिली. महासचिव संगठन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि ज्यादातर मामलों में कंट्रोल रूम से अधिकारियों को बुलाकर मामले को सुलझाया गया. कुछ मामलों में ई-मेल के जरिए आरओ समेत मुख्य चुनाव कार्यालय में शिकायत की गई है। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर छिटपुट झड़पों के अलावा पूरा मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights