खेलमनोरंजन

रिषभ पंत टेस्ट में ‘प्लेयर आफ द सीरीज’ का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बने

भारत ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन श्रीलंका को 238 रन से दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के लिए रिषभ पंत (Rishabh Pant) को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवार्ड दिया था. इसी के साथ पंत टेस्ट क्रिकेट इतिहास में मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीतने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए.

सीरीज में पंत का प्रदर्शन सर्वश्रष्ठ रहा. उन्होंने पहले टेस्ट में 97 गेंदों में 96 रन बनाए थे और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 39 रन और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाते हुए 31 गेंदों में 50 रन बनाए थे.

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी पहले टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाया था. जिसमें ऑलराउंडर ने 175 रन की पारी खेली थी और नौ विकेट हासिल किए थे. हालांकि, दूसरे टेस्ट में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और क्रमश: 4 और 22 रन की पारी खेली.

वहीं प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने पहली पारी में 92 रन और दूसरी पारी में 67 रन बनाए.

भारतीय गेंदबाजों की बात करें, तो गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बल्लेबाजों को अच्छा खासा परेशानी में रखा और दोनों इनिंग में विकेट झटकते चले गए. उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट झटके थे और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए. हालांकि पहले मैच में उन्होंने सिर्फ दो विकेट लिए थे.

अश्विन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पूरे किए 100 विकेट

वहीं, गेंदबाज आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) भी अपना प्रदर्शन दिखाने में पीछे नहीं रहे और उन्होंने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में चार विकेट झटके. पहले टेस्ट की बात करें तो गेंदबाज ने पहले टेस्ट में कुल छह विकेट लिए थे. इसी के साथ रवि अश्विन आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (दोनों चक्र) में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने.

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी सीरीज में दस विकेट हासिल किए हैं, जिसमें पहले टेस्ट में उनके द्वारा लिए गए नौ विकेट और दूसरे टेस्ट में एक विकेट शमिल है.

बता दें, भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टीम ने पहली इनिंग में 59.1 ओवर में दस विकेट खोकर 252 रन बनाए थे और दूसरी इनिंग में 68.5 ओवर में नौ विकेट खोकर 303 रन पर पारी को घोषित किया था.

वहीं, श्रीलंका की टीम पहली इनिंग में 35.5 ओवर में ही 109 रन बनाकर ढेर हो गई थी और दूसरी इनिंग में दस विकेट खोकर 208 रन बना पाई, जिससे भारतीय टीम 238 रन से मैच जीत गई और दो मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights