अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
 अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को नुकसान पहुंचने की संभावना नहीं- नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री

नासा के एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री का मानना है कि अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंच रहा है।

कजाखस्तान अंतरिक्ष पर्यटन पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा नहीं करता है, नासा के एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री ने  यहां कहा, यह कहते हुए कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी पहले से ही अधिक पर्यावरण के अनुकूल प्रणोदन प्रणाली पर काम कर रही है।

उन्होंने कजाखस्तान में अमेरिकी दूतावास में मीडिया से कहा, ‘कई चीजें पर्यावरण को प्रभावित करती हैं और मुझे यकीन नहीं है कि हम हर साल इतनी अधिक अंतरिक्ष पर्यटन उड़ानें कर रहे हैं कि पर्यावरण पर इसका नाटकीय प्रभाव पड़ेगा।’ मुझे पता है कि नासा लॉन्च और संचालन के लिए ईंधन विकसित करने पर काम कर रहा है जो पर्यावरण के लिए कम हानिकारक होगा, मुझे पता है कि नासा दो पैसे के शटलर के एक ग्रह, वेबर के लिए इसे ‘सुरक्षित’ बनाने के लिए बहुत सारे पैसे का निवेश कर रहा है।

‘अंतरिक्ष पर्यटन’ का सफर कैसा रहा ?
एफई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2001 और 2009 के बीच कुल सात पर्यटकों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) का दौरा किया। यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी वित्तीय मुगल डेनिस टीटो थे, जिन्होंने इस सुविधा के लिए 20 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था।Cirque du Soleil के सह-संस्थापक, कनाडा के लड़के गाइ लालबेटे ने 2009 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन(ISS) की यात्रा की। इन दोनों यात्रियों ने यूएस एडवेंचर्स स्थित स्पेस एडवेंचर्स लिमिटेड, एक फर्म के माध्यम से अपना टिकट बुक किया था। रूस और अमेरिका ने 2011 में अंतरिक्ष पर्यटन को स्थगित करने का फैसला किया, क्योंकि रूस का सोयुज नासा के अंतरिक्ष शटल की सेवानिवृत्ति के साथ पृथ्वी और कक्षीय मंच के बीच एकमात्र लिंक बन गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *