विदेशों में ज्योतिष का इतिहास

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नमस्कार पाठको! आपकी दोस्त ऐस्ट्रो शैलज़ा फिर आ गई आपके साथ ज्योतिष जगत से जुडी कुछ रोचक बाते चर्चा करने।

आज मैं विदेशो में ज्योतिष विज्ञान का महत्व पर बात करूंगी। हम जानते है कि ज्योतिष गणना वैदिक काल से चली आ रही है। बड़े-बडे़ राजा महाराजा ऋषि मुनियों से ज्योतिष सलाह लेकर ही कोई काम किया करते थे। राम जन्म से लेकर कृष्ण जन्म तक, राजकुमार सिद्धार्थ(महात्मा बुद्ध) से लेकर रानी लक्ष्मीबाई तक इतिहास में ज्योतिष भविषय वाणियां हमें हर जगह देखने को मिलती हैं। क्या तब विदेशो में भी ज्योतिष गणना को इतना ही महत्व मिल रहा था ?
अब इसका अंदाजा आप खुद लगायेंगे ये जानकर कि उस काल में ग्रीक में जन्म के समय पर आधारित कुंडली थी जो धन, परिवार, भाग्य और भविष्य की जानकारी देती थी।
इस तरह की भोजपत्र पर लिखी 2000 साल पुरानी एक यूनानी कुंडली ब्रिटिश संग्रहालय में संरक्षित है।
मिस्र के पिरामिडों की दिवारो पर आज भी ऐसे शिलालेख मिलते हैं जिनसे पता चलता है कि प्राचीन मिस्र में ज्योतिष गणना अदभुत हुआ करती थी। प्राचीन मिस्र के राजा जिन्हें देवता भी माना जाता था, ज्योतिषों से सिंहासन के दावेदारों के बारे में सलाह करते थे और साजिश कर उसे बाद में मरवा देते थे।
चीन में ज्योतिष विज्ञान का इतना महत्व था कि, शासक का दावा करने वाले को ज्योतिष का ज्ञान होना आवश्यक था। 2513 ईसा पूर्व में चिउनी इसी तरह राजा बना था।
यहां तक कि सिकंदर महान अपने सभी अभियान पर ज्योतिष भी साथ लेकर चलता था। वह जिस देश में हमला करता था वहां की ज्योतिष परम्पराओं को अपना लेता था। उसके ज्योतिषो ने पहले ही भविषयवाणी कर दी थी की अगर वो पुर्वी देशो में जायेगा तो उसका अंत निश्चित है। विश्वविजय के लिए निकले सिकंदर महान का ज्योतिष भविषयवाणी ना मानने का नतीजा हम सब जानते है।
यहाँ तक की ज्योतिषों की 500 साल पुरानी मिट्टी की गोलियां आज भी ब्रिटेन के संग्रहालय में देखी जा सकती हैं।
आज भी विदेशो में बड़ी बड़ी हस्तियां ऐस्ट्रो सलाह लेकर अपने भाग्यरत्न पहनती हैं। इसका उदाहरण आप मेरे फेसबुक पेज के पोस्ट में देख सकते हैं।
ऐसे हजारों उदाहरण है ज्योतिष विज्ञान के किस्सों के, लेकिन आपका भम्र दूर करने के लिए इतने काफी हैं। उम्मीद करती हुँ आप सबको कुछ नया जानने को मिला होगा। ऐसे ही साथ चलते चलते और नई जानकारी जुटाऐंगे।अगामी लेख में “पूजा या आडम्बर” के बारे में बताऊंगी।
ॐ नमः शिवाय।

Astro Shailjaa
Astrologer, Counsellor, Gemstones advisor, Numerologist, Astroyog, Vastu tips & Stone therapist.
(For more details follow on Instagram or Facebook, Facebook page- Astro Shailjaa )

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

About The Author

हर ख़बर पर पैनी नज़र

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *