Breaking News

मोदी बोले, सवा सौ करोड़ लोग संकल्‍प लें ‘मैं गंदगी नहीं करुंगा

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार: हरिद्वार जिले में स्थित पतंजलि अनुसंधान संस्थान व हर्बल पार्क के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सवा सौ करोड़ लोग संकल्‍प लें ‘मैं गंदगी नहीं करुंगा’। बोले, रामदेव का संकल्‍प और समर्पण उनकी सफलता की जड़ी-बूटी है।

इससे पहले उन्‍होंने उत्तराखंड के राज्यपाल केके पाल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण, आचार्य प्रदुम्न का अभिवादन किया। पीएम ने कहा कि मेरा सौभाग्य था कि केदारनाथ जाकर बाबा का दर्शन मिला और आपसे आशीर्वाद पाने का। कहा मुझे पता नहीं था, बाबा ने सरप्राइज दे दिया। इस सम्मान (राष्‍ट्रऋषि) के लिए बाबा रामदेव और पतंजलि योगपीठ के प्रति आभार जताया।

इतिहास काल में हम छाए थे पूरे विश्व में 

मोदी ने कहा कि कहा जब सम्मान मिलता है तो लोगों की अपेक्षाएं बढ़ जाती है। कहा गुरुजी ने डू एंड डन का पूरा दस्तावेज रख दिया है। कहा मुझे खूद से अधिक देश के सवा सौ करोड़ लोगों पर भरोसा है। आपके बीच आया हूं तो आपके परिवार का सदस्य बनकर। कहा मेरा सौभाग्य है कि स्वामी रामदेव को निकट से देखने का अवसर मिला। उनका संकल्प और संकल्प पर खरा उतरने का जज्बा असली जड़ी-बूटी है। पीएम मोदी ने कहा इतिहास काल में हम पूरे विश्व में छाए थे। इसलिए हमारे ऋषि मुनियों की परंपरा को मिटाने का काम किया गया। आजादी के बाद हमें अपनी परंपरा और श्रेष्ठताओं को निखारने का काम होना चाहिए था, लेकिन नहीं हुआ। कहा अब भुलाने का वक्त नहीं है, हमें अपने श्रेष्ठ को पूरे दुनिया में स्थापित करना है।

बाबा रामदेव ने योग और आयुर्वेद को पूरे विश्व में किया स्थापित

पीएम मोदी ने कहा पूर्वजों ने नई नई खोज में अपना समय खपाया, लेकिन जबसे रिसर्च कम हुआ तो देश की छवि कमजोर हुई, लेकिन युवाओं ने आइटी के क्षेत्र में रिसर्च से पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है। कहा दूसरे देश के लोग शांति के लिए भटक रहे हैं। हमें अपनी पुरानी श्रेष्ठता को दिखाना होगा। बाबा रामदेव ने योग और आयुर्वेद को पूरे विश्व में स्थापित किया है।

विश्व में कहीं जाने पर वहां के लोग योग पर एक दो सवाल जरूर पूछते हैं

आज पूरे विश्व में कहीं जाने पर वहां के लोग योग पर एक दो सवाल जरूर पूछते हैं। कहा आयुर्वेद को स्थापित करने में विश्व में तुम बड़े की हम बड़े की रेस चल रही है। बाबा रामदेव ने वैज्ञानिकता के साथ आयुर्वेद को पूरी दुनिया में मान्यता दिलाने निकले हैं। कहा गंगा किनारे यह आधुनिकतम रिसर्च सेंटर है। कहा अटल जी के समय दुनिया भारत को मानती थी उनके कदम पर हम आगे बढ़ रहे है। कहा वेलनेस की जरुरत है। कहा सवा सौ करोड़ लोग मैं गंदगी नहीं करुंगा का संकल्प लेकर आगे बढ़े। कहा जितना एक डाक्टर एक मरीज का इलाज करके काम करते हैं, उससे अधिक हम गंदगी न करके देश की सेवा कर सकते हैं। कहा हम भगवान राम, हनुमान से परिचित होने के बाद भी जड़ी बूटी को स्थापित नहीं करा पाए।

वहीं, इससे पहले पीएम मोदी का हेलीकॉप्‍टर केदारनाथ से सीधे रुड़की के मोंटफोर्ट स्‍कूल में उतरा। इसके बाद पीएम का काफिला पतंजलि के लिए निकला। पंतजलि में काफिला पहुंचने पर बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण व अन्‍य लोगों ने पीएम मोदी का स्‍वागत किया। यहां उन्‍होंने पतंजलि अनुसंधान संस्थान व हर्बल पार्क’ का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने पीएम मोदी को राष्‍ट्र ऋषि के रूप में सम्मानित किया। इस दौरान संस्कृत के श्लोक से पीएम का अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने कहा हमने कभी अपने ऋषियों को सम्मानित किया है। कहा पीएम मोदी एक योग ऋषि है। इसलिए पतंजलि योगपीठ उनको राष्ट्र ऋषि के रुप में गौरव प्रदान कर सम्मानित करती है। बाबा ने कहा इनसे भारत ही नहीं पूरा विश्व गौरवान्वित है।

कमल के फूलों की माला पहना कर बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

आचार्य बालकृष्ण ने राष्ट्र ऋषि सम्मान मिलने पर पीएम को शुभकामनाएं दी। आचार्य बालकृष्ण ने कहा पीएम मोदी के नेतृत्व में सर्जिकल स्ट्राईक से देश का विदेशों में गौरव बढ़ा है। कहा स्वच्छ भारत, एक भारत, स्वस्थ्य भारत के माध्यम से देश को गौरव दिला रहे हैं। कहा हम उनके सदा विजयी रहने की आशीष देते हैं। राष्ट्र ऋषि का पीएम मोदी को सम्मान देकर बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण ने उन्‍हें सम्मानित किया।

इस दौरान मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री की नजर में केवल देश है और परमात्मा की सेवा। कहा पूरे देश में मोदी जी की गूंज है। कहा मैंने उनकी कई सभाएं कराई है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आचार्य बालकृष्ण की रचित विश्व हर्बल इनसाइक्लोपीडिया का विमोचन किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *