गाज़ियाबाद में हुआ छत्रपति शिवाजी का राज्याभिषेक

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

 

ग़ाज़ियाबाद।   राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महानगर ग़ाज़ियाबाद द्वारा छत्रपति शिवाजी राज्याभिषेक दिवस के अवसर पर नवयुग मार्केट स्थित शहीद पथ पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें सैकड़ों की संख्या में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ साथ छत्रपति शिवाजी महाराज की 13वीं पीढ़ी के वंशज संभाजीराजे छत्रपति जो की राज्य सभा सांसद भी हैं प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में युवा कवि स्वदेश एवं गीतकार आलोक कुमार के ओजपूर्ण काव्यपाठ ने श्रोताओं का मन मोह लिया।
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए संभाजीराजे छत्रपति ने कहा कि शिवाजी महाराज का व्यक्तित्व इतना विशाल है कि महाराष्ट्र के राजा शिवाजी का राज्याभिषेक सुदूर ग़ाज़ियाबाद में मनाया जा रहा है। बडे-बडे सेनापति नेपोलियन,सिकन्दर आदि की नीतियों को स्मरण करने वाला आज कोई नहीं है पर शिवाजी आज इतने प्रासंगिक है। कई सौ वर्षों के मुग़ल और अंग्रेज़ों के शासन के बावजूद भी शिवाजी महाराज की राजधानी रायगढ़ के क़िले पर कभी भगवा ध्वज के अतिरिक्त कोई ध्वज नहीं फहराया। इस आयोजन से अभिभूत होकर उन्होंने ग़ाज़ियाबाद की जनता को रायगढ़ आमंत्रित किया और इतने सुन्दर आयोजन के लिये आयोजक बधाई दी।
इस अवसर पर शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित एक लघु नाटिका का मंचन नाटकबाज थियेटर के कलाकारों द्वारा किया गया।कार्यक्रम का आकर्षण शिवा जी और माता जीजा बाई के स्वरूप धारण किये बालक बालिकायें रहीं।उसके उपरान्त शिवाजी का भव्य राज्याभिषेक किया गया।
ग़ाज़ियाबाद में इस प्रकार का यह पहला एवं अनूठा आयोजन रहा,मन मोह लेने वाले इस अभूतपूर्व आयोजन को प्रत्यक्ष देखने वाले मन्त्रमुग्ध हो गये। कार्यक्रम का समापन गिरीश कुमार द्वारा वन्देमातरम गायन से किया गया। कार्यक्रम का संचालन विकास सिंह ने किया।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर संघचालक कैलाश चन्द्र,सह महानगर संघचालक धुरेन्द्र,रामवरूण,राज्यमंत्री अतुल गर्ग,महापौर आशा शर्मा, विधायक अजीतपाल त्यागी,कैलाश राघव, चन्द्रराज,सुशील कुमार,हरविलास गुप्ता,अचिर्तोष मिश्र,नवीन कुमार,मनमीत कुमार,वेदप्रकाश गर्ग,हिमांशु लव,राजीव शर्मा, सचिन,पंकज सोम,अरविन्द प्रभात,डॉ राजेन्द्र पवॉर,आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

About The Author

हर ख़बर पर पैनी नज़र

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *